Refrigerator बंद रखना: फायदा या नुकसान? 1-2 घंटे बंद रखने से क्या होगा?

आजकल Refrigerator हर घर में जरूरी बन गया है। फल, सब्जियां, दूध और भी कई चीजों को ताज़ा रखने के लिए Refrigerator का इस्तेमाल होता है। कई लोग Refrigerator को लगातार चलाते रहते हैं, तो कुछ लोग इसे 1-2 घंटे के लिए बंद भी कर देते हैं। लेकिन क्या फ्रिज को बंद करना सही है? इससे फायदा होता है या नुकसान?

फ्रिज कैसे काम करता है?

फ्रिज एक चैम्बर जैसा होता है जो खाने को ठंडा रखता है। जब तक फ्रिज में बिजली होती है, तब तक कम्प्रेसर चलता रहता है और अंदर ठंडक बनी रहती है। फ्रिज को इस तरह से बनाया जाता है कि बंद करने के बाद भी काफी देर तक अंदर ठंडक बनी रहती है और खाना खराब नहीं होता।

कितने घंटे चल सकता है फ्रिज?

फ्रिज का काम है 24 घंटे खाने को ताज़ा रखना। इसलिए, कंपनियां इन्हें लगातार चलने के लिए बनाती हैं। कई लोगों का सवाल होता है कि क्या फ्रिज को 24 घंटे चलाना जरूरी है? क्या बिजली बचाने के लिए इसे 1-2 घंटे बंद किया जा सकता है?

कई लोग बिजली बिल कम करने के लिए फ्रिज को बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना फायदेमंद नहीं होता। दरअसल, फ्रिज एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे लगातार चलाने के लिए बनाया जाता है। इसे 24 घंटे चलाने से कोई खराबी नहीं होती। साल भर फ्रिज का स्विच ऑफ न करने पर भी कोई परेशानी नहीं होगी।

क्या 1-2 घंटे बंद रख सकते हैं फ्रिज?

अगर आप फ्रिज को 1-2 घंटे बंद करते हैं या दिन भर में कई बार बंद करते हैं, तो इससे फ्रिज ठंडा नहीं कर पाएगा। इससे अंदर रखा हुआ खराब हो सकता है। 1-2 घंटे बंद करके बिजली बचाने की कोशिश करना सही नहीं है।

आधुनिक फ्रिज में पावर सेविंग के लिए ऑटोकट फीचर होता है। इससे फ्रिज एक निश्चित तापमान पर पहुंचने के बाद अपने आप बंद हो जाता है। जब तापमान बढ़ता है, तो कंप्रेसर फिर से चालू हो जाता है।

बिजली बचाने के तरीके

  • फ्रिज को ज्यादा खचाखच न भरें। इससे ठंडी हवा का प्रवाह बाधित होता है और बिजली ज्यादा खर्च होती है।
  • गर्म भोजन को फ्रिज में न रखें। पहले इसे ठंडा होने दें, फिर फ्रिज में रखें।
  • फ्रिज का दरवाजा ज्यादा देर तक खुला न रखें।
  • जब आप लंबे समय के लिए घर से बाहर जा रहे हों, तो फ्रिज से सामान निकालकर बंद कर दें।

फ्रिज को 24 घंटे चलाने से कोई नुकसान नहीं होता है। 1-2 घंटे बंद करने से फ्रिज की कार्यक्षमता कम हो सकती है और बिजली भी ज्यादा खर्च हो सकती है। बिजली बचाने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *